Text of PM’s address during his interaction with the beneficiaries of Digital...

Text of PM’s address during his interaction with the beneficiaries of Digital India

2119
SHARE

Today:- June = पिछले कुछ दिनों से मुझे सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के देश भर के जो लाभार्थी हैं। उन सबसे रूबरू होने का, बातचीत करने का उनको सुनने का अवसर मिला और मैं कह सकता हूं कि मेरे लिए एक अद्भुत अनुभव है। और मैं हमेशा इस हिम्‍मत का आग्रही हूं। कि फाइलों से परे लाइफ भी होती है। और लाइफ में जो बदलाव आया है। जब उसको सीधा लोगों से सुना। उनके अनुभवों को जाना तो मन को एक बहुत ही संतोष मिलता है। और काम करने की एक नई ऊर्जा भी मुझे आप लोगों से मिली है। आज डिजिटल इंडिया की कुछ योजना के लाभार्थियों से बातचीत करने का अवसर मिला है।

मुझे बताया गया है कि आज के इस कार्यक्रम में देश भर के गरीब 3 लाख Common Service Centres इनके साथ जुड़ने का मुझे अवसर मिला है। इन CSC Common Service Centre को संचालित करने वाले VLEs और जो नागरिक इनसे अलग-अलग तरह की सेवाएं ले रहे हैं, सर्विस ले रहे हैं। वे सब आज यहां मौजूद हैं। इसके अलावा देश भर के NIC centre के माध्‍यम से Digital India के लाभार्थी वहां भी इकट्ठा हुए हैं। 1600 से अधिक संस्‍थाएं जो NKN National Knowledge Network उनसे जुड़े हैं। उनके विद्यार्थी, Researchers, Scientist, Professors ये सब हमारे साथ हैं। देश भर में सरकार की योजना से जो BPO स्‍थापित हुए हैं। उनके युवा अपने-अपने BPO centre से भी इस कार्यक्रम में हमारे साथ है। इतना ही नहीं Mobile, Manufacturing Units में काम करने वाले युवा भी हमें अपनी-अपनी Units भी दिखाएगें। और वो कुछ बात हमसे करेंगे।

देश भर में लाखों की संख्‍या में Mygov volunteers भी जुड़़े हैं। मैं मानता हूं ये अनोखा संवाद है जहां कम से कम 50 लाख से ज्‍यादा लोग एक ही विषय पर आज हम सब मिलकर के बाते करने वाले हैं। हर किसी का अनुभव सुनने का, उनसे बातचीत करने का एक ही अद्भुत अवसर है और जब Digital India launch हुआ था तो एक संकल्‍प था कि देश के सामान्‍य व्‍यक्ति को, गरीब को, किसानों को, युवाओं को, गांवों को डिजिटल की दुनिया से जोड़ रहा है। उन्‍हें Empower कर रहा है। इसी एक संकल्‍प को लेकर पिछले चार साल में Digital Empowerment के हर एक पहलू पर काम किया है चाहे गांवों को, Fibre Optics से जोड़ना हो। करोड़ो लोगों को डिजिटली साक्षर करना हो, सरकारी सेवाओं को मोबाइल के माध्‍यम से हर एक के हाथ में पहुंचाना हो, Electronic Manufacturing को देश में विकसित करना हो Strat up or Innovation को बढ़ावा देना हो, दूर-दराज के क्षेत्रों में BPO’s खोलने को अभियान चलाना हो। ऐसे अनेक प्रकल्‍प आज पेंशन प्राप्‍त करने वाले हमारे बुजुर्गों को कोसो दूर खुद जाकर अपने जीवन का प्रमाण नहीं देना पड़ता बल्कि वो अपने गांव में ही Common Service Centres CSC centre से पहुंच करके बड़ी आसानी से काम कर सकते हैं। देश का किसान मौसम का हाल जानना हो, फसल के संबंध में जानकारी लेनी हो, Soil आदि के बारे में जानकारी लेनी हो। वो बड़े आराम से आजकल प्राप्‍त कर लेता है। लेकिन साथ ही साथ एक Digital Market ENAM के माध्‍यम से अपने उत्‍पाद भी देश भर के बाजारों में वो बेच सकता है। अपने मोबाइल फोन के माध्‍यम से या CSC के सेंटर पर जाकर।

आज गांव में पढ़ने वाला विद्यार्थी सिर्फ अपने स्‍कूल-कॉलेज में उपलब्‍ध किताबों तक सीमित नहीं है। वो इंटरनेट का इस्‍तेमाल करके digital library के जरिये लाखों किताबों का access कर रहा है। वो अब scholarship की धनराशि के लिए स्‍कूल-कॉलेज के प्‍लानिंग सिस्‍टम पर निर्भर नहीं है। उसकी scholarship अब सीधा उसके बैंक खाते में आ जाती है। ये सब संभव हुआ है टेक्‍नोलॉजी के माध्‍यम से संचार क्रांति के द्वारा। आज से कुछ वर्ष पहले तक महानगरों से दूर छोटे शहरों, कस्‍बों और गांवों में रहने वालों के लिए इस बात की कल्‍पना भी मुश्किल थी कि रेलवे टिकट बिना स्‍टेशन पर गए हुए, बिना लाइन में लगे हुए रेलवे टिकट बुक हो सकती है। या रसोई गैस बिना लाइन में घंटों बिताए सीधा घर तक पहुंच सकती है। टैक्‍स, बिजली, पानी का बिल बिना किसी सरकारी दफ्तर का चक्‍कर लगाए ही जमा हो सकता है। लेकिन आज ये सब संभव है आपके जीवन से जुड़े हुए तमाम जरूरी काम अब बस अंगुली भर की दूरी पर है। और ऐसा नहीं है कि कुछ चंद लोगों को ही ये उपलब्‍ध है, हर एक को उपलब्‍ध है। देश के हर नागरिक को अधिक से अधिक सुविधाएं अपने घर के पास ही मिल सके। इसके लिए देश भर के Common Service Centres CSC network को मजबूत किया जा रहा है।

अब तक देश में करीब 3 लाख Common Service Centres खोले जा चुके हैं। आज Digital Service Deliver Centres का ये विशाल नेटवर्क भारत के 1 लाख 83 हजार ग्राम पंचायतों में फैला हुआ है। आज लाखों की संख्‍या में युवा Village Level Entrepreneurs (VLE) के रूप में काम कर रहा है। और खुशी की बात है कि इनमें 52 हजार महिलाएं उद्यमी काम कर रही हैं।

इन केंद्रों के माध्‍यम से 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। समग्र रूप से देखें तो ये केंद्र न सिर्फ Empowerment का माध्‍यम बने हैं बल्कि इससे Education, Entrepreneurship और Employment को भी बढ़ावा मिला है।

देखिए आज लगभग 60 लाख volunteers Mygov Platfarm से जुड़े हुए हैं। यानी एक प्रकार से नागरिक सरकार जिसको कहे citizen government इसका रूप बन गया है। Ideas और suggestion देने के अलावा अलग-अलग volunteers activity में भी युवा बढ़ चढ़ कर के हिस्‍सा ले रहे हैं।

नागरिकों से प्राप्‍त विभिन्‍न सुझावों को संबंधित मंत्रालयों तक पहुंचाना, उनके implementation की संभावनाओं पर काम करना और अधिक से अधिक युवाओं को इससे जोड़ना इन सबके लिए Mygov एक मजबूत Platform बनके उभरा है। मैं आपको इन voluntary और एक प्रकार से अपने योगदान के जरूर कुछ उदाहरण देना चाहूंगा जो लोगों ने मेरे सामने रखे। केंद्र सरकार हर साल बजट में volunteers द्वारा प्राप्‍त सुझावों को सम्मिलित करती है। स्‍वच्‍छ भारत अभियान, जन-धन योजना, डिजिटल इंडिया जैसे अनेक योजनाओ के logo और उसकी tag line भी Mygov के माध्‍यम से नागिरकों के योगदान से बनी है। सरकार ने उसमें टाइम नहीं खपाया। सरकार के लिए ये crowd sourcing से आगे बढ़ कर जनभागीदारी का एक प्‍लेटफार्म बना है।

हर महीने मन की बात कार्यक्रम के लिए भी देश के कोने-कोने से लोग अपने सुझाव और प्रेरणा देने वाले उदाहरण भी मुझे इस प्‍लेटफार्म के माध्‍यम से भेजते हैं। डिजिटल इंडिया आज देश भर में करोड़ो लोगों की जिंदगी में बदलाव ला रहा है। डिजिटल इंडिया से 4 E साकार हो रहे हैं, Education, Employment, Entrepreneurship, Empowerment. Digital India से सामान्‍य व्‍यक्ति का जीवन बेहतर बने इसी शुभकामना के साथ मैं आप सबका बहुत-बहुत धन्‍यवाद करता हूं। लेकिन एक काम के लिए मैं आज आपको आग्रह करना चाहता हूं। और वो भी common service centre से मेरी ज्‍यादा अपेक्षा है। सब common service centre वाले सुन रहे हैं मैं आपको यहां screen पर देख रहा हूं। Common service centre वाले जरा हाथ ऊपर करें मेरा काम करोगे आप लोग। सारे common service centre वाले हाथ ऊपर करें, बताइए करेंगें। इसका मतलब ये नहीं कि BPO वाले न करें।

देखिए मैं बताता हूं क्‍या करना है, मैं चाहता हूं। आप लिख कर रखिए आने वाली 20 तारीख को इसी समय ठीक सुबह साढ़े नौ बजे मैं देश के किसानों के साथ बात करने वाला हूं। किसान भाईयों-बहनों के साथ बात करने वाला हूं। क्‍या आप एक मेरी मदद कर सकते हैं क्‍य। आप अपने CSC सेंटर में जैसे आज 10-12 लोग बैठे हैं, 20 तारीख को सुबह साढ़े नौ बजे 50-100 किसानों को बिठा सकते हैं क्‍या? मैं उन किसानों से बात करूंगा। हाथ ऊपर कीजिए, कौन करेंगे ये काम, सब किसानों से बात करेंगे। किसान के ही विषय की बात करेंगे।

देखिए, इससे आपका CSC Centre इतना powerful हो जाएगा, कि आप देश में तीन लाख सेंटर से देश का प्रधानमंत्री उस गांव को सीधी अपनी बात बता देगा और वहां लोग बैठेगें जैसे मैं कभी कह दूंगा कि भई मुझे टीकाकरण के पहले सब लोगों से बात करनी है। तो टीकाकरण को कितनी बड़ी ताकत मिल जाएगी। टीवी वगैरह के माध्‍यम से जानने की बजाय इसकी ताकत बहुत बढ़ जाती है। तो मैं चाहूंगा कि आप 20 तारीख को सुबह साढ़े नौ बजे अपने CSC Centre पर 50-100 किसान भाईयो-बहनों को लाकर के बिठाइए। मैं उनसे बात करूंगा, उनसे चर्चा करूंगा। कृषि के क्षेत्र में कैसे परिवर्तन आ रहा है। एक गांव का व्‍यक्ति भी उसका कैसे फायदा उठा सकता है, वो बाते मैं करना चाहता हूं। और मैं उनके अनुभव भी सुनना चाहता हूं।

तो दोस्‍तो मुझे आज बहुत अच्‍छा लगा। मेरे हिन्‍दुस्‍तान में जो बदलाव आ रहा है। जो बदलाव आप लोग ला रहे हैं और अपनी ऊंगली की ताकत से ला रहे हैं।

ये प्रगति, ये विश्‍वास, ये विकास, reform, perform, transform इसको साकार करने वाला है। मैं फिर एक बार आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं, बहुत-बुहत धन्‍यवाद देता हूं। नमस्‍ते।
Teennews1 News Desk

60 COMMENTS

  1. Awesome blog! Is your theme custom made or did you download
    it from somewhere? A design like yours with a few simple tweeks would really make my blog jump
    out. Please let me know where you got your theme. Thank you

  2. Tremendous things here. I’m very satisfied to peer ylur article.
    Thank you a lot and I’m looking ahead to tohch you. Will you kindly drop
    me a e-mail?

  3. Everyone loves what you guys are up too. This sort of clever work and reporting!
    Keep up the amazing works guys I’ve included you guys to
    my owwn blogroll.

  4. You mean like once we sing praise songs in Church??
    Larry asked and daddy nodded. ?Properly I can make up a worship song.?
    So Larry jumped to his feet and commenced to make up a music
    to a very dangerous tune. ?Jesus is so cool. Its enjoyable being
    with God. He is the funnest God anyone might have.?
    Larry sang very badly so Lee had put his palms over
    his ears.

  5. Wonderful site. Plenty of helpful info here. I am sending it to a few buddies ans additionally sharing in delicious.
    And certainly, thank you on your effort!

  6. Undeniably believe that which you said. Your favorite justification seemed to be on the net the simplest
    thing to be aware of. I say to you, I certainly get annoyed while people consider worries that
    they just do not know about. You managed to hit the nail upon the top and also defined out the whole thing without having side effect , people could take a signal.
    Will probably be back to get more. Thanks

  7. Normally I don’t learn article on blogs, but I wish to
    say that this write-up very forced me to try and do so! Your writing
    taste has been amazed me. Thank you, very great post.

  8. Hi there I am so glad I found your blog, I really found you
    by accident, while I was researching on Digg for something
    else, Regardless I am here now and would just like to say thank you
    for a incredible post and a all round interesting blog (I also love the theme/design), I don’t have time
    to read it all at the minute but I have bookmarked it and also added your RSS feeds,
    so when I have time I will be back to read a lot more,
    Please do keep up the awesome b.

  9. Every weekend i used to go to see this website, because i wish for
    enjoyment, as this this website conations truly fastidious funny material too.

  10. Have you ever considered about adding a little bit more
    than just your articles? I mean, what you say is fundamental and everything.

    But think of if you added some great visuals or video clips to give your
    posts more, “pop”! Your content is excellent but with images and videos, this blog could undeniably be
    one of the best in its field. Excellent blog!

  11. May I simply say what a relief to discover somebody that actually understands what they’re discussing online.
    You actually know how to bring a problem to light and
    make it important. More and more people must read this and understand this side of the story.
    It’s surprising you’re not more popular since you surely have the gift.

  12. My brother suggested I might like this blog. He was entirely
    right. This post truly made my day. You can not imagine simply how much time I had
    spent for this info! Thanks!

  13. I don’t even know how I ended up here, but I thought this post
    was good. I do not know who you are but definitely you are going to a famous blogger
    if you aren’t already 😉 Cheers!

  14. You’ve made some decent points there. I looked on the internet for more
    info about the issue and found most people will go along with your views on this website.

  15. hello!,I really like your writing so so much!
    proportion we keep in touch extra approximately your article on AOL?

    I require a specialist on this house to unravel my problem.
    May be that’s you! Having a look ahead to peer you.

  16. Howdy! This blog post could not be written much better!
    Going through this post reminds me of my previous roommate!
    He constantly kept talking about this. I will forward this information to him.
    Pretty sure he will have a good read. Many thanks for sharing!

  17. Hello, i believe that i noticed you visited my weblog so i got here to go back
    the prefer?.I am attempting to to find things
    to improve my web site!I suppose its good enough to
    use a few of your concepts!!

  18. I’m extremely impressed with your writing skills and also
    with the layout on your weblog. Is this a paid theme or did you modify it yourself?
    Either way keep up the excellent quality writing,
    it is rare to see a nice blog like this one today.

  19. of course like your website however you have to test the spelling on quite
    a few of your posts. Several of them are rife with spelling problems and I find it very troublesome to tell the reality on the other
    hand I’ll definitely come back again.

  20. Very great post. I simply stumbled upon your weblog and wanted to mention that I
    have really enjoyed surfing around your blog posts.

    In any case I’ll be subscribing for your feed and I am
    hoping you write once more very soon!

  21. I have been browsing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth enough for me.

    Personally, if all webmasters and bloggers made good content
    as you did, the web will be much more useful than ever before.

  22. I blog quite often and I seriously thank you for your
    content. Your article has truly peaked my interest.
    I am going to take a note of your site and keep checking for new information about once per
    week. I opted in for your RSS feed as well.

  23. Just desire to say your article is as astonishing.
    The clarity in your post is simply spectacular and i could assume you’re
    an expert on this subject. Fine with your permission allow me
    to grab your RSS feed to keep up to date with forthcoming post.
    Thanks a million and please continue the enjoyable work.

  24. My programmer is trying to persuade me to move to .net from PHP.
    I have always disliked the idea because of the costs. But he’s tryiong none the less.
    I’ve been using WordPress on several websites for about a year
    and am nervous about switching to another platform.
    I have heard excellent things about blogengine.net. Is there
    a way I can import all my wordpress posts into it?

    Any help would be really appreciated!

  25. Hi! I could have sworn I’ve been to this web site before but after
    going through some of the articles I realized it’s new to me.

    Regardless, I’m definitely pleased I came across it and I’ll be bookmarking it and checking back frequently!

LEAVE A REPLY